Categories: Home

Website Ki Traffic Kaise Badhaye in Hindi 2020 (12 Ways)

क्या आप भी एक ब्लॉगर है और Website के traffic को लेकर परेशान रहते है। तो आज इस ब्लॉग के द्वारा आपकी इस समस्या का अंत हो जायेगा। आज मैं आप लोगो बताने जा रहा हूँ कि Website Ki Traffic Kaise Badhaye. Blogging की field में traffic काफी ज्यादा importance रखता है। हर Blogger यही चाहता है कि वो अपने Blog par traffic kaise laye. मैं आपको इसी से सम्बंधित कुछ बताने जा रहा हूँ, तो चलिए बिना किसी देर के शुरू करते हैं।

सबसे पहले आपको ये पता होना चाहिए कि Website traffic क्यों जरुरी है ?

वेबसाइट कि growth में traffic बहुत importance रखता है जिससे कि उदाहरण के लिए Website एक वाहन है और Traffic उसका ईंधन। जैसे-जैसे आपका traffic बढ़ता है वैसे-वैसे आपकी Brand Value बनती जाएगी।

  • ये आपको लोगो के बारें में जानने में मदद करता है अर्थात (लोगो को क्या पढ़ना पसंद है या किस क्षेत्र में रूचि है। ) ताकि आप उन लोगो को value provide करा सकें।
  • यह आपकी SEO और Search engine credibility में सुधर करता है।
  • यह conversion rate को बढ़ाता है और customer प्राप्त करने में मदद करता है।
  • आप अपने Blog को Monetize करके Google ad-sense से अच्छी earning भी कर सकते हैं।

इन सभी चीज़ो का लाभ लेने के लिए Website traffic बहुत जरुरी हैं।

आपका सवाल ये भी हो सकता है कि

क्या सभी website traffic एक ही Type के होते हैं ?

तो इसका जवाब है- नहीं…

वेबसाइट ट्रैफिक अलग-अलग source, location, या devices का हो सकता है।

उदाहरण के लिए ,

यदि आप किसी Browser पर जाकर किसी वेबसाइट के बारें में Search करते हैं जैसे- themultisolution.in तो आप हमारी वेबसाइट पर आ जायेंगे तो इस टाइप के Traffic को Direct traffic कहते हैं।

लेकिन जब आप गूगल पर आप अपनी कोई भी Query सर्च करते हैं और आपके सामने कई results आ जायेंगे जो किसी न किसी वेबसाइट के-ही होंगे और किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपनी Query का Solution पातें है तो आपके उस वेबसाइट पर जाने को ही organic traffic के अंतर्गत गिना जायेगा।

Website traffic 5 प्रकार के होते हैं:

  • Social Traffic
  • Organic Traffic
  • Direct Traffic
  • Others Traffic
  • Referral Traffic

Social Traffic :- जैसे नाम से ही स्पस्ट पता चल रहा है जो Traffic, Social Media Plateforms से प्राप्त होता है उसे सोशल ट्रैफिक कहा जाता हैं।

Organic Traffic :- यह Search Engine से आने वाला Traffic होता है जो वेबसाइट की growth के लिए बहुत अच्छा होता है।

Direct Traffic :-जब कोई visiter किसी specific website का address टाइप करता है तो उसे direct traffic कहा जाता है।

Other Traffic :- Google analytics में ये Traffic Google के default system के द्वारा recognize नहीं हो पाता है और Other traffic के section में दिखाई देता है।

Referral Traffic :-ये traffic किसी अन्य यूजर के द्वारा किसी अन्य यूजर को रेफेर(भेजा) किया जाता है जिससे कि यूजर एक website से दूसरी website पर जाता है तो इस ट्रैफिक को Referral traffic कहा जाता है।

तो चलिए शुरू करतें है website पर traffic कैसे बढ़ाएं।

Website Ki Traffic Kaise Badhaye (12 Ways)

आपको अपनी Website पर traffic बढ़ाने के लिए copywriting और SEO का एक्सपर्ट होने की जरुरत नहीं है बस कुछ बातों का ध्यान रखते हुए आप भी अपनी वेबसाइट पर traffic बढ़ा सकतें हैं। जिन्हे मैंने नीचे बताया है।

1. Quality content Publish करें

Website पर traffic बढ़ने के लिए सबसे पहला और जरुरी स्टेप है, Quality Content Publishing. यह इतना जरुरी इसलिए है, क्यूंकि यदि आप Quality कंटेंट लिखेंगे तो आपको आपके visiters भी आपसे प्रशन्न रहेंगे और आपकी Website पर फिर से आएंगे। एक बात का हमेशा याद रखें कि आप लोगो को कुछ Value दे रहे हों। कारण ये है की यदि लोगो को आपसे कुछ Value नहीं मिलेगी तो लोग आपकी वेबसाइट पर क्यों आएंगे। अपने visitors को अपनी वेबसाइट पर दोबारा आने का कारण दे। अपने एक कहावत तो सुनी ही होगी-

जो दिखता है वही बिकता है।

2. आपके कंटेंट की lenth

आपके कंटेंट की lenth, website के traffic के लिए बहुत जरुरी है। Long Content, short content की तुलना में अधिक search engine में रैंक होते हैं। जिनसे आपकी Website का traffic भी बढ़ता है।  आप हमेशा Detailed, lenthy और Quality Content लिखने का प्रयास करें।

पर एक बात का हमेशा ध्यान रखें आप अपने कंटेंट की lenth के लिए कुछ भी उल्टा-सीधा न लिखें, क्यूंकि जब आप ये सब लिखने लगेंगे तो आप अपने visitors को खो देंगे। जो कि कोई भी Content Writer नहीं चाहेगा। तो हमेशा याद रखें हमेशा valueble content लिखें जो लोगो के भी काम आये।

आपको अपनी  posts को उनके अनुसार लिखना चाहिए परन्तु कम -से -कम  500 शब्द तो होने ही चाहिए।

3. Keyword Research

Website पर traffic बढ़ाने के लिए Keyword Research बहुत जरुरी होता है। यह SEO के अंतर्गत आने वाला सबसे महत्वपूर्ण Step है।

यदि आप अपने ब्लॉग पर Regular, unique और useful article पब्लिश करते हैं और Keyword research नहीं करते हैं तो आपका आर्टिकल गूगल पर रैंक नहीं होगा। आपको अपनी वेबसाइट को रैंक करने के लिए Keyword Research करनी होगी। Market  में कई Keyword research टूल्स उपलब्ध है जिनका आप उपयोग  सकतें हैं। यदि आप टूल्स के लिए पैसे नहीं देना चाहतें हैं तो कुछ tools जो आपको फ्री में भी कीवर्ड रिसर्च करने की सुविधा उपलब्ध करातें हैं।

ये कुछ फ्री कीवर्ड रिसर्च टूल्स है-  Free keyword research tools

4. Long Tail Keywords का उपयोग करें

जी हाँ अपने बिलकुल सही पढ़ा Long Tail Keywords, आपकी Website पर ट्रैफिक लाने के लिए बहुत उपयोगी सकतें हैं। कारण ये है कि long tail Keywords आपके विषय का उद्देस्य प्रकट हैं जिससे लोगों को समझने में आसानी रहती है कि आप उस पोस्ट के माध्यम से हमें क्या बताना हैं। तो आगे से हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा long tail Keywords का उपयोग करें। आपके लिए लाभदायक रहेगा।

जैसे मुझे Website Ki Traffic Kaise Badhaye के बारे में जानकारी चाहिए तो मैं Website traffic search करूँगा लेकिन यदि मुझे सही जानकारी नहीं मिली तो मैं Long Tail Keyword “Website Ki Traffic Kaise Badhaye” सर्च करूँगा तो मुझे इस टॉपिक से related जो भी आर्टिकल हैं, मिल जायेंगे।

और एक रिसर्च के अनुसार गूगल पर long tail Keywords, Short tail Keywords की तुलना में ज्यादा सर्च किये जाते हैं।

Long Tail keywords के फायदे :-

  • Less Competition.
  • More traffic.
  • Search results ranking.
  • Better conversion rates.

5.अपनी Site की loading speed को ठीक करना

यदि आपकी साइट लोड होने अधिक समय लेती है तो Google आपकी वेबसाइट को कभी-भी अपने search results में नहीं दिखायेगा, क्यूंकि गूगल भी visitors को खुश रखना चाहता है वह कभी भी नहीं चाहेगा की किसी Website की वजह से उसके Visitors परेशान हों। इसलिए अपनी site  की speed पर विशेष ध्यान दें।

अपनी साइट की स्पीड बढ़ने के लिए क्या करें :-

  • आप जो भी image का उपयोग करें उसे Optimize जरूर करें।
  • केवल उपयोगी Pluggins का ही उपयोग करें।
  • cache Pluggin का उपयोग करें।
  • Redirects को minimize करें।
  • अच्छी Web Hosting का उपयोग करें।
  • Database को optimize रखें।

6.अपने पुराने articles को नए articles के साथ link करें

जब आप अपने नए articles में पुराने आर्टिकल्स को लिंक करतें हैं तो इसे Internal linking कहतें हैं।

Internal linking के फायदे :-

  • Link Juice pass करतें हैं।
  • page view Boost करतें हैं।
  • Bounce rate कम होता है।
  • Google आपकी site को crawl करने में मदद करता है।
  • ये आपकी website के seo को Improve करता हैं।

7.High Quality Backlinks बनायें

Backlinks बहुत ही पुराने Ranking Factors में से एक है। जिसे अपने आर्टिकल को Google के पहले page में रैंक करने के लिए उपयोग किया जाता है। यह आपकी Domain authority, website traffic और Website की ranking को बढ़ाता है। लेकिन Bad/spammy backlinks आपकी site को नुकशान पंहुचा सकतें हैं, और आपकी साइट को भी खतरा है।जो कि आपकी site को कभी भी Rank नहीं होने देगा। कहने का मतलब ये है या तो आपका content दसवें पेज पर rank करेगा या तो गूगल के पेज से ही गायब हो जायेगा।

यदि आप अपनी Website traffic Increase करना चाहतें हैं तो आप प्रयास करें कि आप High-quality backlinks बनायें। क्यूंकि 100 high-quality backlinks, 1000 low quality backlinks के बराबर होती हैं।

Backlinks आपकी Website के ट्रैफिक में बड़ा बदलाव का सकता है।

8.अपनी Site को Https या Http पर Move करें

Google सुरक्षित वेब चाहता है इसलिए गूगल https को Ranking factor के रूप में इस्तेमाल कर रहा है। यदि आप SSL Certificate का इस्तेमाल नहीं करतें हैं तो Google का chrome Browser आपकी वेबसाइट को Not safe प्रस्तुत करने लग जाता है। जिससे visitors वेबसाइट से तुरंत exit हो जाता है और दोबारा आपकी site  पर नहीं आता है।

इसका सीधा प्रभाव आपकी वेबसाइट के traffic पर पड़ता है और ट्रैफिक काम होने से आपकी रैंकिंग पर भी असर पड़ता है।

9. अपनी साइट को Mobile friendly बनायें

यदि आपको नहीं पता तो आपकी तो आपकी जानकारी के लिए बता दूँ कि ad-sense के पालिसी में भी आपकी साइट पर AMP(Accelerated Mobile Pages) होना आवश्यक है। यदि आपको AMP के बारें में नहीं पता तो आप निचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके बता सकतें है। मैं AMP के बारें में भी article लिखने का प्रयाश करूँगा।

AMP आपकी site पर होना बहुत जरुरी हैं क्यूंकि ये आपकी Website की स्पीड को बढ़ाता है जिससे कि यूजर को आपकी वेबसाइट को open करने के लिए Wait नहीं करना पड़ता और यूजर भी खुश रहता है तो वह आपकी वेबसाइट पर दोबारा आना चाहेगा।

10. आपकी साइट के DA(Domain authority) को बढ़ाएं

Domain authority(DA), MOZ द्वारा devoloped एक मेट्रिक है।  जो कि आपकी वेबसाइट की reputation को बताता है।  Higher domain authority साइटें सर्च इंजन में उच्च रैंक और अधिक ट्रैफ़िक प्राप्त करती हैं।

आप अपनी की Domain authority(DA) Moz की Official Website से चेच कर सकतें हैं या तो आप इस लिंक पर क्लिक करके अपनी साइट की Domain authority को चेक कर सकतें हैं Click Here

11. अच्छी Web Hosting खरीदें

आपकी website traffic को बढ़ाने के लिए अच्छी Web Hosting का होना बहुत जरुरी है। यदि आप अपनी Web hosting के चयन में कोई गलती करतें हैं तो वो आपके SEO और traffic दोनों को प्रभावित करता है। तो अच्छी और तेज web hosting का चयन सावधानी पूर्वक करें।

12. अपने ब्लॉग पर trending topics लिखें

अपने ब्लॉग पर trending topics लिखने के कई फायदे हैं। क्यूंकि जब कोई article trend होता है तो उस पर ज्यादा आर्टिकल उपलब्ध नहीं होते हैं और उससे सम्बंधित search बहुत अधिक मात्रा में होते हैं इसलिए यदि आप trending topics को अपने ब्लॉग में  लिखतें है तो आपके ब्लॉग में रैंक होने के chances बढ़ जाते हैं।

आप trending टॉपिक को खोजने के लिए Google trends का इस्तेमाल कर सकतें हैं।

Shikhar Mishra

Shikhar Mishra is the Founder&author of themultisolution.in He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

Recent Posts

10 Tips to Grow Youtube Channel Fast. How To Grow Youtube Channel 2020 in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है themultisoltion.in पर आज मैं आपको Youtube से जुडी कुछ बातें…

1 month ago

5 Free keyword research tools 2020

Hello friends and welcome to all of you once again on your own website. I…

3 months ago

What is Freelancer? Best freelancer portal in India

Even though new people know about freelancing, Yet they hesitate how to start it or…

4 months ago

5 Profitable niche for Blogging in July 2020

नमस्कार दोस्तों,स्वागत है आपका आपकी वेबसाइट https://themultisolution.in/ पर जहाँ पर आपको हर बार कुछ नया…

4 months ago

आखिर क्या है ये quarantine और कैसे इसकी शुरुआत हुई।

Quarantine शब्द भले ही आज कोरोना काल में प्रचलन में है परन्तु इसका इतिहास वर्षों…

4 months ago

Affiliate Marketing For Beginners-Hindi

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि affiliate marketing क्या है तो ये आज का…

5 months ago