Categories: Home

मोबाइल क्या है और इसका इतिहास क्या है।

आज हमारे दैनिक जीवन में मोबाइल का बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान है।  ये है तो बहुत ही छोटा उपकरण परन्तु इसके बिना हमारे कई काम रुक जाते हैं इसके छोटे रूप के कारण यह हमारी जेब में आसानी से आ जाता है परन्तु इससे किये जाने वाले कार्य बहुत ही बड़े होते हैं। आज हम मोबाइल की सहायता से बहुत से काम आसानी से कर पाते हैं।आज के समय में मोबाइल लोगो के जीवन का अभिन्न अंग बन चुका है अगर हम मोबाइल को कुछ समय के लिए मोबाइल उनसे ले लें तो वे बेचैन हो जाते हैं।  मोबाइल न सिर्फ हमे देश-दुनिया और परिवार वालो से जोड़कर रखता है बल्कि यह हमे हर सवालों के जवाब, मनोरंजन आदि भी उपलब्ध कराता है। आज आपको इसी विषय में जानकारी देने जा रहे हैं।

मोबाइल क्या है।

सबसे पहले हम जानेंगे कि मोबाइल क्या है, मोबाइल को Phone, Cellular Phone, Wireless Phone जैसे कई नामों से जाना जाता है। इसके माध्यम से एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से आसानी बात कर सकते हैं। सरल शब्दों में कह सकते हैं कि ये दूर के लोगो से संपर्क बनाने में बहुत सहायक हैं।                                                        आज कल मोबाइल का उपयोग बहुत बढ़ गया है। अब मोबाइल का उपयोग न सिर्फ बात करने में बल्कि कई अन्य कार्यो में किया जाता है जैसे-सन्देश भेजने में, ईमेल, इंटरनेट आदि ऑनलाइन कार्यों के उपयोग के लिए और गेमिंग, ऑडियो रिकॉर्डिंग, विडिओ रिकॉर्डिंग के साथ तशवीरें खीचने FM रेडियो सुनने और GPS इत्यादि कार्यों में मोबाइल फ़ोन का use किया जाता है।

मोबाइल का फुल फॉर्म क्या है:

MOBILE KA FULL FORM – MODIFY OPERATION BYTE INTEGRATION LIMITED ENERGY (दूरभाष यंत्र)

मोबाइल का अविष्कार किसने किया/मोबाइल किसने बनाया

पुराने समय में मोबाइल बहुत ही बड़े आकार होते थे और सिर्फ बात करने के लिए बनाये जाते थे, लेकिन अब ऐसा नहीं है आज के समय के  मोबाइल में हम विडिओ कॉल्स, संगीत, इंटरनेट आदि का आनंद ले सकते हैं। पहले जो मोबाइल बनाया गया था उसमे इस प्रकार की सुविधाएँ नहीं थी वह केवल बात करने में किया जाता था।

दुनिया के सबसे पहले मोबाइल अविष्कार सन्न 1973 में मोटोरोला(Motorola) कंपनी में काम कर रहे दो इंजीनियर साथी  John F. Mitchell और Martin Cooper ने किया था। जो प्रथम मोबाइल बनाया गया था उसका वजन 2 kg और कीमत 2 लाख रूपए थी। इसके बाद सन्न 1983 में मोटोरोला का ही Dynatac 8000x मॉडल आया जिसकी बैटरी एक बार चार्ज करने पर 35 मिनट तक बात की जा सकती है।

विश्व में सर्वप्रथम Automated Cellular Network जापान में सन 1979 में शुरू किया गया था। यह एक First Generation (1G) system था, जिसकी मदद से एक साथ कई लोगो से आपस में बात कर सकते हैं। फिर 1991 में 2G टेक्नोलॉजी की शुरुआत  फ़िनलैंड में Radiolinja द्वारा शुरू की गयी थी। और 1997 में सर्वप्रथम कमरे वाले मोबाइल का अविष्कार हुआ, जिसने सदी में क्रांति ला दी।

2G मोबाइल फ़ोन आने के 10 वर्षों के पश्चात् 2001 में 3G मोबाइल फ़ोन का आगमन हुआ जो की जापानी कंपनी Ntt Docomo द्वारा शुरू किया गया था।  देखते-देखते 1983-2014 तक दुनिया भर में 700 करोड़ मोबाइल फ़ोन का उपयोग होने लगा था। अब तक का सबसे ज्यादा बिकने वाला मोबाइल फ़ोन Nokia 1100 है।

मोबाइल फ़ोन के उपयोग

मोबाइल आज कल लोगो के लिए एक बीमारी बन गया है परन्तु दूसरी ओर मोबाइल के न होने से कई काम भी रुक जाते हैं मोबाइल से होने वाले कुछ फायदों को नीचे दर्शाया गया है-

  • मोबाइल की सहायता से किसी व्यक्ति में उपस्थित न होंने पर भी हम उससे बात करने में शक्षम है। और टेक्नोलॉजी के विस्तार के साथ साथ हम लोगो के चेहरे को देख कर भी बाते कर सकते हैं
  • मोबाइल के आ जाने से हम कैमरे का उपयोग भी मोबाइल में कर सकते हैं जिससे की हमे भारी केमेरे को उपयोग करने और सँभालने से मुक्त हो गए हैं।
  • मोबाइल फ़ोन की सहायता से हम सोशल मीडिया एप्प्स जैसे-Website, Facebook, Twitter,Telegram, आदि के द्वारा अपने प्रियजनों से आपस से बात कर सकते हैं।

मोबाइल फ़ोन के दुष्परिणाम:

  • अधिक समय तक मोबाइल का इस्तेमाल करने से आँखे ख़राब हो जाती है और दिखने में समस्या उत्त्पन्न हो जाती है जो की स्वस्थ  हानिकारक है।
  • मोबाइल फ़ोन के उपयोग से आपका ध्यान एक स्थान पर केंद्रित नहीं होता है और बार बार ध्यान भटकता है।
  • मोबाइल से निकलने वाले तरंगे आपके मष्तिष्क पर बहुत ही गहरा प्रभाव डालती हैं इसलिए सोते समय मोबाइल को अपने सिर से कम से कम 2 मीटर की दुरी में रखना चाहिए।
  • मोबाइल फ़ोन का उपयोग चलती सड़क पर करने से आपकी दुर्घटना भी हो सकती है।

निष्कर्ष :

एंड्राइड मोबाइल के आ जाने से मानो दुनिया बदल सी गयी है। मोबाइल विज्ञानं की बहुत बड़ी उपलब्धि है जिसने लोगो के जीने का तरीका ही बदल दिया है। आपको हमारी इस पोस्ट के माध्यम यह जानने को मिला कि मोबाइल क्या है और इसका इतिहास क्या है के विषय विस्त्रत जानकारी उपलब्ध कराई है तो अगर आपको पोस्ट पसंद आई हो तो अपने दोस्तों के साथ शेयर कीजिये ताकि वे भी इस जानकारी का लाभ उठा सकें। अपने विचार नीचे कमेंट में जरूर बताएं।

आपका बहुमूल्य समय देने के धन्यवाद्।

Shikhar Mishra

Shikhar Mishra is the Founder&author of themultisolution.in He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

View Comments

Recent Posts

10 Tips to Grow Youtube Channel Fast. How To Grow Youtube Channel 2020 in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है themultisoltion.in पर आज मैं आपको Youtube से जुडी कुछ बातें…

1 month ago

Website Ki Traffic Kaise Badhaye in Hindi 2020 (12 Ways)

क्या आप भी एक ब्लॉगर है और Website के traffic को लेकर परेशान रहते है।…

2 months ago

5 Free keyword research tools 2020

Hello friends and welcome to all of you once again on your own website. I…

3 months ago

What is Freelancer? Best freelancer portal in India

Even though new people know about freelancing, Yet they hesitate how to start it or…

4 months ago

5 Profitable niche for Blogging in July 2020

नमस्कार दोस्तों,स्वागत है आपका आपकी वेबसाइट https://themultisolution.in/ पर जहाँ पर आपको हर बार कुछ नया…

4 months ago

आखिर क्या है ये quarantine और कैसे इसकी शुरुआत हुई।

Quarantine शब्द भले ही आज कोरोना काल में प्रचलन में है परन्तु इसका इतिहास वर्षों…

4 months ago