Categories: Home

Affiliate Marketing For Beginners-Hindi

क्या आप भी जानना चाहते हैं कि affiliate marketing क्या है तो ये आज का आर्टिकल आप ही के लिए है तो चलिए जान लेते हैं कि affiliate marketing क्या है और ये कैसे शुरू कर सकतें हैं।  Affiliate Marketing को शुरू करने के लिए सर्वप्रथम आपके पास एक laptop होना चाहिए, आप मोबाइल का उपयोग भी कर सकते हैं जो भी आपके लिए उचित हो। मैं आपको laptop का सुझाव दूंगा क्योंकि laptop से ऑनलाइन काम करना आसान हो जाता हैं।

इस पोस्ट में हम इन चीज़ों को cover करेंगे:-

  • Affiliate Marketing क्या है ?
  • Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?
  • Affiliate Marketing से सम्बंधित definitions क्या हैं ?
  • Affiliate Marketing से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले प्रशन्न (Frequently asked questions)

तो चलिए एक-एक करके सभी को विस्तार से समझ लेते हैं।

Affiliate Marketing क्या है ?(एफिलिएट मार्केटिंग )

Affiliate Marketing, marketing का एक ऐसा तरीका है। जिससे कोई भी व्यक्ति अपने किसी भी source, जैसे-ब्लॉग या वेबसाइट किसी अन्य Company या organization के product को प्रोमोट करके sell या recommend करता हैं। इसके बदले में वह company या organization उस व्यक्ति को कुछ Commission देती है। अलग-अलग Product के हिसाब से अलग-अलग Commission value फिक्स होती है। उसी के अनुसार उस व्यक्ति को कमीशन दिया जाता है। यह कमीशन sale का कुछ प्रतिशत हिस्सा भी हो सकता है। यह Product कुछ भी हो सकता है  Web hosting से लेकर electronics या कपड़ों तक।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

जो company या organization अपने product को प्रमोट करना चाहती है वो अपने affiliate प्रोग्राम को शुरू करती है। अब कोई व्यक्ति जैसे-किसी Blog या Website का owner उस प्रोग्राम को join करता है, तो company या organization उसे अपने blog या website पर उनके प्रोडक्ट को प्रमोट करता है इसके बदले में वह company या organization  उस product को sell करवाने के लिए उस व्यक्ति कमीशन प्रदान करती है। यह कमीशन sell का कुछ प्रतिशत हिस्सा हो सकता है या कुछ निश्चित राशि भी। यह product कुछ भी हो सकतें हैं, web hosting से लेकर कपड़ों से इलेक्ट्रॉनिक्स तक।

Affiliate Marketing कैसे काम करती है ?

जो company या organization अपने प्रोडक्ट को प्रमोट करना चाहती हैं, वह अपना Affiliate Program शुरू करता है। अब कोई अन्य व्यक्ति जैसे-Blog या website का owner उस affiliate program को join करता है , तो company या organization उसे अपने ब्लॉग या वेबसाइट पर उनके प्रोडक्ट्स प्रमोट करने के लिए कोई बैनर या लिंक आदि देती है। अब अगले कदम में वह व्यक्ति अपने blog या website पर उस लिंक या बैनर को अलग-अलग प्रकार से लगता है। अब उस व्यक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर बहुत से visitor आते हैं  अब उस व्यक्ति के ब्लॉग या वेबसाइट पर कोई व्यक्ति Click करके उस affiliate program offer करने वाली company या organization की वेबसाइट पर पहुँचता है और कोई चीज़ खरीदता है या किसी SERVICE के लिए sign up करता है तो उसके बदले में company या organization कमीशन देती हैं।

Affiliate Marketing से सम्बंधित Definitions-

इस topic को deeply समझने के लिए definition को जानिए।

  • Affiliates :- Affiliates उन्हें कहा जाता है जो व्यक्ति affiliate program को join करके, उनके प्रोडक्ट्स को अपने source जैसे- blog या website पर प्रमोट करते हैं।
  • Affiliate marketplace:- कुछ ऐसी Companies हैं जो अपने अलग अलग products के लिए Affiliate programs offer  करती है, उन्हें Affiliate marketplace करते हैं।
  • Affiliate Id:- Affiliate Program करने वाली Company या organization हर affiliate को एक unique Id देती है जो की उस sales में जानकारी जुटाने के काम आती हैं।
  • Affiliate link: हर affiliate को अलग-अलग product के लिए एक link उपलब्ध कराया जाता है जिन पर click करके visitors उस product की वेबसाइट तक पहुंचते है जिससे लोग प्रोडक्ट को खरीद सकतें हैं। इन links के द्वारा Affiliate program वाले sales को track करते है।
  • Commission: वह राशि(Amount), जो Affiliate को प्रत्येक sale के हिसाब से प्रदान की जाती है। यह सेल का कुछ प्रतिशत हिस्सा होता है या पहले से निश्चित कोई राशि।
  • Link Clocking: जादातर Affiliate links लंबे और दिखने में अजीब से लगते है। ऐसे links को URL shorten का प्रयोग करके छोटा करना।

Affiliate marketing से सम्बंधित पूछे जाने वाले प्रश्न (Frequently asked questions):-

तो चलिए Affiliate Marketing के बारे में इतना कुछ जान लेने के बाद कुछ  ऐसे प्रशनो के उत्तर जानते हैं जो अक्सर आपके मन में आ सकते हैं –

क्या एक ही वेबसाइट पर Affiliate Marketing और ad Networks जैसे कि Adsense को use किया जा सकता है ?

जी हाँ ! बिलकुल एक Website पर affiliate और ad network एक साथ चलाया जा सकता है। कई लोग तो ऐसे हैं जो ad sense के comparison में Affiliate से अच्छा कमा लेते हैं

क्या Affiliate Marketing के लिए Blog या Website होना जरुरी  है ?

जरुरी तो नहीं है, पर फिर भी Affiliate Marketing से पैसे कमाने का सबसे बढ़िय source, ब्लॉग या वेबसाइट है।

Affiliate Marketing  से जुड़ने के लिए कोई खास Course की आवश्यकता होती है ?

जी नहीं, आपको बस इस के सम्बन्ध में कुछ चीज़ों की knowledge होनी चाहिए।

कौन कौन सी कम्पनी affiliate प्रोग्राम चलाती हैं ?

ध्यान दीजिये कि हर कंपनी या organization, affiliate programe offer नहीं करती हैं, परन्तु जो भी कम्पनियां हैं वे पर्याप्त हैं।

कैसे पता लगाए की कौन सी कंपनी Affiliate Program offer करती हैं ?

यदि आपको पता लगाना है कि कौन सी कंपनी Affiliate Program offer करती हैं, तो Google Search कब काम आएगा। आपको simply उस company के नाम के साथ Affiliate लिख के search करिये।  इससे आपको ये पता चल जायेगा कि वो कंपनी affiliate program offer करती है या नहीं।

themultisolution.in पर आपको कई affiliate प्रोग्राम की information मिल जाएगी !

आप affiliate marketing से कितने पैसे कमा सकतें हैं ?

यह completely depend करता है की आप कितने visitors को program की ओर आकर्षित कर पाते हैं और उनसे कितनी sell हुई उस हिसाब से आपको commission मिलगा।

यदि आपको कोई सवाल है तो उसे कमेंट करें।

आशा है आपको ये आर्टिकल पसंद आया होगा यदि पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।

आपका बहुमूल्य समय देने के लिए धन्यवाद्।

Shikhar Mishra

Shikhar Mishra is the Founder&author of themultisolution.in He is passionate about Blogging & Digital Marketing.

View Comments

Recent Posts

10 Tips to Grow Youtube Channel Fast. How To Grow Youtube Channel 2020 in hindi

नमस्कार दोस्तों, आपका स्वागत है themultisoltion.in पर आज मैं आपको Youtube से जुडी कुछ बातें…

1 month ago

Website Ki Traffic Kaise Badhaye in Hindi 2020 (12 Ways)

क्या आप भी एक ब्लॉगर है और Website के traffic को लेकर परेशान रहते है।…

2 months ago

5 Free keyword research tools 2020

Hello friends and welcome to all of you once again on your own website. I…

3 months ago

What is Freelancer? Best freelancer portal in India

Even though new people know about freelancing, Yet they hesitate how to start it or…

4 months ago

5 Profitable niche for Blogging in July 2020

नमस्कार दोस्तों,स्वागत है आपका आपकी वेबसाइट https://themultisolution.in/ पर जहाँ पर आपको हर बार कुछ नया…

4 months ago

आखिर क्या है ये quarantine और कैसे इसकी शुरुआत हुई।

Quarantine शब्द भले ही आज कोरोना काल में प्रचलन में है परन्तु इसका इतिहास वर्षों…

4 months ago